एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचारएनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार

एनीमिया क्या है (What is Anemia in hindi)

जब खून में आरबीसी मतलब (red  blood  cells) या हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी हो जाती है। तो इसे एनीमिया (Anemia) कहते हैं। खून में हीमोग्लोबिन का लेवल (Hemoglobin level) कम से कम पुरुषों में 13.5 ग्राम और महिलाओं में 12 ग्राम होना चाहिए। इससे कम होने पर एनीमिया की समस्या हो जाती है। एनीमिया (Anemia) की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है।आमतौर पर एनीमिया की समस्या खून में आयरन (Iron) और खनिज तत्वों (mineral elements) की कमी से होती है। तो आइये जानते हैं, एनीमिया के लक्षण, कारण और इसका आयुर्वेदिक उपचार –

खून की कमी के लक्षण (Anemia symptoms)

लेकिन अब आपको टेंशन (Tension) लेने की कोई जरुरत नहीं है , क्योंकि एनीमिया का आप घर पर ही आयुर्वेदिक (Natural way) तरीके से कर सकते हैं। 

एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार - amla -beetrot

आंवला और चुकंदर का जूस

1 चुकंदर और 2-3 आंवला (Amla) लें।  रोज सुबह इसका ताजा जूस (juice) निकालकर पियें। यह जूस रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) को सक्रिय (Active) करके ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) में मदद करता है। इससे शरीर की कमजोरी (wekness) दूर होती है। और खून की कमी पूरी होती है। चुकंदर में फास्फोरस , आयरन (Iron), सोडियम और पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और आंवला में विटामिन – C उच्च गुडवत्ता की होती है, जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) को बढ़ाने में मदद करता है

एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार- Hemoglobin increase food,

फलों से करें खून की कमी पूरी

रोज ज्यादा से फल शामिल करें अपने खानपान में, जैसे -अनार, सेव, अंगूर, संतरा आदि। फलों में विटामिन -C, विटामिन -B और मिनरल्स, खनिज तत्व, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर को ऊर्जा (energy) प्रदान करते हैं , थकान दूर करते हैं, और रक्त में हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं। और खून की कमी पूरी (complete anemia) करते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां करती हैं , खून की कमी पूरी

खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां (green leafy vegetables) और साबुत अनाज शामिल करें। जैसे – पालक, चौलाई ,बथुआ , मेथी , बीन्स , अंकुरित चना , मुंग सोयाबीन , आदि। पालक (Spinach) में प्रचुर मात्रा में आयरन (iron) होता है, जो खून (blood) में आयरन की कमी को पूरा करके रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बढ़ाता है। यह तेजी से खून बढ़ाता है। और शरीर की कमजोरी (Weakness) दूर करता है। 

Hemoglobin kaise badhaye,

योगा या एक्सरसाइज से खून बढ़ाएं

रोज 20-30 मिनट योग (Yoga) या व्यायाम  (exercise) करें। योग करने से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन (oxygen) में हेल्प करता है। भूख बढ़ (hunger) जाती है। खाना अच्छे से हजम होता है इससे रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) में बढ़ोत्तरी होती है।  और इस तरह शरीर में खून की कमी पूरी होती है। 

Khoon ki kami ko kaise pura karen,

रोज पियें दूध, और बढ़ाएं खून

रोज 1  गिलास दूध (Milk) पियें। और अपने खानपान में दुग्ध उत्पाद (Dairy product) शामिल करें। जैसे – दूध , दही , पनीर , छाछ।  दुग्ध उत्पाद (dairy product) में विटामिन-A  और कैल्सियम (Calcium) काफी मात्रा में होता है। जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) को बढ़ाने में मदद करता है। मांसपेशियों और हड्डियों ( muscles and bones.) को भी मजबूत (Strong) बनाता है। 

मुझे उम्मीद हैं, शरीर में खून बढ़ाने और एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार में यह लेख काफी मददगार रहेगा, यह  जानकारी आपको कितनी मददगार लगी, और किस विषय पर आप जानकारी चाहते हैं कमैंट्स करके जरूर बताएं

3 thoughts on “एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार : तेजी से खून बढ़ाने के 5 उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *