ड्राई फ्रूट्स लड्डूड्राई फ्रूट्स लड्डू

ड्राई फ्रूट्स लड्डू (Dry fruits laddu in hindi)

ड्राई फ्रूट्स आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यह अनेक प्रकार के नुट्रिएंट्स से भरपूर होता हैं, जो आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं। हम इसका सेवन सीधे या दूध के साथ करते है। और इन्ही ड्राई फ्रूट्स की मदद से बने लड्डू बड़े ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद होते है। यह एक प्रकार का भारतीय मिठाई है जिसे आप अपने घर पर कुछ ही देर में बनाकर तैयार कर सकते है। ठण्ड के समय इसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्युकी यह अधिक ऊर्जा और गर्मी देने वाला है। यदि आप ड्राई फ्रूट्स के लड्डू नहीं खाए है तो इसे अपने घर में एक बार जरूर ट्राई करें।

ड्राई फ्रूट्स लड्डू के लिए सामग्री (Ingredients for dry fruit laddu in hindi)

  • किशमिश: 1/4 कप ,
  • बादाम: आधे कप ,
  • तिल: 1/4 कप ,
  • तरबूज के बीज : 1/4 कप ,
  • खसखस :1/4 कप ,
  • अखरोट: 1/4 कप ,
  • मखाना 1/4 कप ,
  • मूंगफली के दाने: 1/4 कप छिला हुआ ,
  • नारियल: 1/4 कप घिसा हुआ ,
  • गुड़: एक बड़ा पिसा हुआ (1.5 कप) ,
  • घी: 2 चम्मच ,
  • इलायची पाउडर: 1 चम्मच,
  • सोंठ पाउडर: 1 चम्मच ,
  • काली मिर्च पाउडर : 1 चम्मच ,
  • जायफल : 1 चम्मच घिसा हुआ।

लड्डू बनाने की विधि ( Dry fruit laddu recipe)

1. सामग्री की तैयारी:-
लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बादाम, तिल, तरबूज के बीज, खसखस, अखरोट, मखाना, मूंगफली के दाने, और नारियल को अलग-अलग मीडियम फ्लेम पर अच्छे से भून ले। साथ ही किसमिस के छोटे छोटे टुकड़े कर ले।

2. ड्राई फलों का मिश्रण:-
अच्छे और नरम लड्डू बनाने के लिए सभी भुने हुए मेवे को अच्छे से ग्राइंडर में डालकर दरदरा पाउडर तैयार कर ले। अब सभी भुने हुए सामग्री को अच्छे से मिला दे।

3. गुड़ की चाशनी:-
इसे बनाने के लिए – एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें गुड़ को मिलाकर उसकी चाशनी बनाएं। गुण को जल्दी पिघलने के लिए हाथों से उसके टुकड़े कर कढ़ाई में डालें। ध्यान रहे गुण पिघलने तक उसे अच्छे से चलाते रहे ताकि गुण अच्छे से पिघल जाए।

4. चाशनी में मसाला :-
गुण पिघल जाने के बाद गैस के फ्लेम को धीमा कर दे। अब उसमें इलायची पाउडर, सोंठ पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और घिसा हुआ जायफल डालकर अच्छे से मिक्स करें।

5. मिश्रण का संयोजन:-
अब गैस के फ्लेम को बंद कर, गुड़ की चाशनी में सभी ड्राई फलों को डाले और अच्छे से मिलाएं। ध्यान दें कि सभी इंग्रीडिएंट्स अच्छे से मिल जाएं ताकि लड्डू में हर एक स्वाद बराबरी में हो। सुनहरा और बहुत ही आकर्षक मिश्रण तैयार हो गया है। अब इस मिश्रण को अलग बाउल में निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दे।

6. लड्डू बनाएं:-
मिश्रण ठंडा हो जाने पर इसे लड्डू का शेप देना शुरू करें। लड्डू की शेप तैयार करने के लिए एक चिम्मच मिश्रण हथेली पर लेकर दूसरे हथेली से उसे गोल आकर का शेप दे। ध्यान रहे कि लड्डू बनाते समय हाथों को थोड़ा गीला करें ताकि मिश्रण अच्छे से बाधा जा सके।

इस रेसिपी से बने ड्राई फ्रूट लड्डू न केवल आपके स्वास्थ्य को संतुलित करते हैं, बल्कि आपको उच्च ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद सभी ड्राई फलों के सेहतमंद गुण आपको एक स्वस्थ जीवनशैली जीने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लड्डू की खास बात यह है कि यह बनाने में बहुत hee आसान है और जल्दी तैयार हो जाने वाला है, इसलिए आप इसे बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी डाल सकते हैं।इस विशेष ड्राई फ्रूट लड्डू की रेसिपी को आजमाएं और इस नए स्वाद का आनंद लें।

सावधानियाँ (Precautions)

ड्राई फ्रूट लड्डू का सेवन करते समय ध्यान रखें कि इसमें अधिक मात्रा में शक्कर हो सकता है, इसलिए शुगर और कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखते हुए संतुलित रूप से सेवन करें। अगर आप डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसे किसी समस्या से ग्रषित है, तो आप इस रेसिपी को बिना गुण का इस्तेमाल किए या कम गुण का इस्तेमाल कर इसे बना सकते है। ड्राई फ्रूट लड्डू न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके सेवन से आप स्वस्थ और सकारात्मक जीवन का आनंद ले सकते हैं। इसे अपने दिनचर्या में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते हैं और समृद्धि भरा जीवन जी सकते है।

आपके स्वाद के लिए विकल्प (Options to enhance taste)

यदि आप इस रेसिपी को और भी स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो आप इसमें दो चम्मच शहद और 25 ग्राम कद्दूकस किए हुआ काजू भी मिक्स कर सकते हैं। इससे लड्डू का स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा और यह आपको और भी पोषण प्रदान करेगा।

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू का सेवन कब करें (When to have dry fruits laddos ?)

1. चवनप्रास से रिप्लेस करें;
ठण्ड के समय घर के बड़े बुजुर्ग इम्युनिटी बूस्ट करने और ठण्ड से बचने के लिए अक्सर चवनप्रास का प्रयोग करते है। इसे ड्राई फ्रूट्स के लड्डू से रिप्लेस कर सकते है।

2. दिन की शुरुआत लड्डू के साथ;
यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक स्वादिष्ट और सेहतमंद मिष्ठान से करना चाहते है तो यह ड्राई फ्रूट्स का लड्डू आपके लिए है।

3. बच्चो का ब्रेकफास्ट;
बच्चो को अधिकतर ब्रेकफास्ट में दूध और ब्रेड दिया जाता है। लेकिन ब्रेड हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं, और बच्चो के लिए तो बिलकुल भी नहीं। इसलिए आप आप बच्चो को दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू दे सकते है।

स्वस्थ रहे और स्वस्थ रखे(Be healthy and Keep healthy)

इस ड्राई फ्रूट लड्डू की रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, ताकि वे भी इसका आनंद ले सकें। एक स्वास्थ्यमंद और स्वादिष्ट स्नैक्स का आनंद लेना हर किसी को अच्छा लगता है, और यह रेसिपी इस आगे की नई पीढ़ियों को स्वस्थ खाने की ओर प्रेरित कर सकती है। आप इस लड्डू की रेसिपी को बदलकर भी अपने स्वाद के हिसाब से आजमा सकते हैं। इसमें और भी नए स्वादों को शामिल करने के लिए अनेक विकल्प हो सकते हैं,

और आप इसे अपने परिवार के साथ मिलकर बना सकते हैं। आशा है कि आप इस स्वादिष्ट और सेहतमंद ड्राई फ्रूट लड्डू का आनंद लेंगे और इसे अपने रोज़मर्रा के जीवन में शामिल करेंगे। इस रेसिपी को बनाने में आसानी है और इसका स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा।

Conclusion

ड्राई फ्रूट्स लड्डू एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है जो स्वास्थ्य के लाभ के साथ-साथ अपने रूपरेखा और सांस्कृतिक महत्व के लिए भी प्रसिद्ध है। इसे बनाना बहुत ही सरल है और इसमें अनगिनत स्वादों का संगम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *