benefits of chia seedsbenefits of chia seeds

चिया बीज के फायदे (Benefits Of Chia Seeds)

आज के Busy lifestyle में, सही आहार (Diet) लेना बहुत ही जरुरी है, ताकि हम अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकें। इसके साथ ही, यह भी जरूरी है कि हम वह आहार चुनें जो हमें सबसे ज्यादा पोषण प्रदान करें और हमें ऊर्जा दें। ऐसे में, चिया बीज(Benefits of Chia seeds) हमारे लिए एक बहुत ही बढ़िया सुपरफ़ूड हैं, जिनमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ छिपे होते हैं।

चिया बीज (Chia Seeds Introduction)

चिया बीज (Chia Seeds), जिन्हें सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है। यह मैक्सिको में पाए जाने वाला एक प्रकार का बीज है। यह बीज टकसाल परिवार में पाए जाने वाला एक सदस्य है जो रेगिस्तानी पौधे (Salvia hispanica) के है। सब्जा के बीज तुलसी की एक प्रजाति के पौधे से मिलते है, इसलिए इसे स्वीट बेसिल के नाम से भी जाना जाता है। यह आकार में छोटा और मोटा तथा रंग में सफ़ेद या काले होते है। यह एक प्रकार का हाइड्रोफिलिक बीज है, और यह पानी में डालने के बाद अपने वजन का बारह (12) गुना पानी अवशोषित (absorb) करता है। 

चिआ सीड्स के पोषक मूल्य(Nutritional Value of Chia Seeds)

Chia Seeds, स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी करने वाला आहार है, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अनगिनत लाभ दे सकता है। एन आई एन (National Institute of Nutrients) द्वारा बताए गए सूखे (Dry) चिआ सीड्स के पोषक मूल्य कुछ इस प्रकार है –

पोषक मूल्य प्रति 100 gm

  • उर्जा                                        486 कैलोरी 
  • कार्बोहाइड्रेट                          42.1 g
  • आहारीय रेशा(Fiber)                 34.4 g 
  • वसा                                   30.7 g
  • प्रोटीन                                   16.5 g
  • कैल्शियम                                 631 mg
  • लोहतत्व                                   7.7 mg
  • मैगनीशियम                              335 mg  
  • पानी                                   5.8 g
  • विटामिन                                  54 μg
  • थायमीन (विट. B1)                    0.62 mg 
  • राइबोफ्लेविन (विट. B2)             0.17 mg
  • नायसिन (विट. B3)                    8.83 mg
  • फोलेट (Vit. B9)                       49 μg
  • विटामिन सी                               1.6 mg
  • विटामिन E                              0.5 mg
  • मैगनीज़                                  2.72 mg  
  • फॉस्फोरस                              860 mg
  • पोटेशियम                               407 mg
  • जस्ता                                     4.6 mg

चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Chia Seeds)

1. Chia Seeds में है पूर्ण पोषण स्रोत (complete source of nutrition)

चिया बीज पोषक तत्वों का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल्स और खनिजों से भरा हुआ है। जोकि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं। इन तत्वों का संतुलन होना हमारी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को तय करता है, जिससे हम दिनभर की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। ये बीज छोटे है लेकिन लगातार ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने, पाचन में सहायता करने और लगभग सभी प्रकार के स्वास्थ्य लाभ करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, चिया बीज बहुमुखी (versatile) हैं, जिससे की यह आसानी से अलग- अलग प्रकार के व्यंजनों, जैसे स्मूदी, दही, सलाद और बेक किए गए सामान के साथ लिए जा सकते है।

अपने पोषण संबंधी लाभों के अलावा, चिया बीज तरल को अवशोषित (Absorb) करने और जैल (jel) जैसी स्थिरता (Stability) बनाने की क्षमता के लिए भी जाने जाते हैं। इसलिए यह पुडिंग और पेय के रूप में एक अच्छे पदार्थ माने जाते है।

2. Chia Seeds से होगा Blood sugar level Control

माना जाता है, कि चिया बीज ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में लाभदायक हैं। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता हैं, जो sugar के Observation को धीमा करने और ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने में मदद कर सकता हैं। इसके अलावा, चिया बीज का सेवन कर लम्बे समय तक भूख से बचा जा सकता है, जिससे यह वजन कण्ट्रोल (Weight Loss) करने में मदद कर इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम कर सकता हैं।

हालाँकि, यह ध्यान रखें कि चिया बीज को एक संतुलित आहार बनाने के लिए उसके साथ किसी अन्य पोषक तत्व का होना जरुरी है। घुलनशील फाइबर सामग्री के अलावा, चिया बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी होता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक प्रकार है। ओमेगा-3 अलग-अलग स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। 

चिया बीज अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए भी जाने जाते हैं।  इसलिए इनका सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल पर अच्छा प्रभाव पड़ सकता है।

चिया बीज में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, जो एक प्रकार का ऑमेगा-3 फैटी एसिड है, डायबीटीज को कण्ट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से इंसुलिन का प्रोडक्शन अच्छा होता है और ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता है।

इसके अलावा, चिया बीज मैग्नीशियम जैसे जरुरी पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, जो इंसुलिन सिग्नलिंग और ग्लूकोज चयापचय (metabolism) में जरुरी भूमिका निभाते हैं। पर्याप्त मैग्नीशियम का सेवन टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है, और चिया बीज इस खनिज का एक अच्छा स्रोत है।

4. Chia Seeds है हड्डियों के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स को अक्सर उनके पोषक तत्वों के कारण हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। वे कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे जरुरी खनिजों से भरपूर हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

कैल्शियम हड्डी के लिए एक जरुरी तत्व है, जबकि फास्फोरस हड्डी के निर्माण और रख रखाव के लिए जरुरी है। दूसरी ओर, मैग्नीशियम कैल्शियम के अब्सॉर्प्शन में मदद करता है और हड्डियों के घनत्व (density) में योगदान देता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना जरुरी है कि अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ एक पूर्ण आहार हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरुरी है। और चिया बीज ऐसे आहार के लिए एक जरुरी हिस्सा हो सकता है। अपनी खनिज सामग्री के अलावा, चिया बीज के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो अप्रत्‍यक्ष रूप से (indirectly) हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। पुरानी सूजन हड्डियों के नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस सहित अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है। सूजन को कम करके, चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों के विकास में मदद कर सकता है।

5. क्या Chia seeds से Instant Energy मिल सकती है?

चिया सीड्स को अक्सर ऊर्जा (energy) के लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। अपने छोटे आकार के बावजूद, ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पूरे दिन हमेशा ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं। चिया बीज कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत हैं। कार्बोहाइड्रेट तुरंत ऊर्जा में बढ़ोत्तरी करता हैं जिससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

चिया बीज पानी को सोख सकते हैं और फूलकर जैल(gel) जैसी स्थिरता बना सकते हैं। इसका यही गुण आपको हाइड्रेटेड रखने और तृप्ति की भावना बनाए रखने में मदद कर सकता है, जोकी ऊर्जा के लेवल को बनाए रखने के लिए जरुरी हैं।

इसके अलावा, चिया बीजों में विटामिन बी सहित और भी अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो ऊर्जा चयापचय (metabolism) में एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन आपके द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में शामिल होते हैं जिसे आपका शरीर जरुरत के समय पर उपयोग कर सकता है।

जी हां, चिया सीड्स को अक्सर ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल और सूजन को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है। यह स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा एक अन्य कारक(case) है।

चिया बीज में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह ध्यान रखना जरुरी है कि चिया बीजों को संतुलित आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, जैसे नियमित व्यायाम, एक पूर्ण आहार और स्वस्थ वजन बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरुरी हैं। 

Conclusion

चिया बीज (Benefits of Chia Seeds) न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि इसका सबसे अच्छा तरीका है कि हम इन्हें अपने दैहिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल का हिस्सा बना सकते हैं।

2 thoughts on “Benefits of Chia Seeds: बढ़ती उम्र में स्वस्थ रहने का राज”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *